गुरुकुल ५

# गुरुकुल ५ # पीथमपुर मेला # पद्म श्री अनुज शर्मा # रेल, सड़क निर्माण विभाग और नगर निगम # गुरुकुल ४ # वक़्त # अलविदा # विक्रम और वेताल १७ # क्षितिज # आप # विक्रम और वेताल १६ # विक्रम और वेताल १५ # यकीन 3 # परेशाँ क्यूँ है? # टहलते दरख़्त # बारिस # जन्म दिन # वोट / पात्रता # मेरा अंदाज़ # श्रद्धा # रिश्ता / मेरी माँ # विक्रम और वेताल 14 # विनम्र आग्रह २ # तेरे निशां # मेरी आवाज / दीपक # वसीयत WILL # छलावा # पुण्यतिथि # जन्मदिन # साया # मैं फ़रिश्ता हूँ? # समापन? # आत्महत्या भाग २ # आत्महत्या भाग 1 # परी / FAIRY QUEEN # विक्रम और वेताल 13 # तेरे बिन # धान के कटोरा / छत्तीसगढ़ CG # जियो तो जानूं # निर्विकार / मौन / निश्छल # ये कैसा रिश्ता है # नक्सली / वनवासी # ठगा सा # तेरी झोली में # फैसला हम पर # राजपथ # जहर / अमृत # याद # भरोसा # सत्यं शिवं सुन्दरं # सारथी / रथी भाग १ # बनूं तो क्या बनूं # कोलाबेरी डी # झूठ /आदर्श # चिराग # अगला जन्म # सादगी # गुरुकुल / गुरु ३ # विक्रम वेताल १२ # गुरुकुल/ गुरु २ # गुरुकुल / गुरु # दीवानगी # विक्रम वेताल ११ # विक्रम वेताल १०/ नमकहराम # आसक्ति infatuation # यकीन २ # राम मर्यादा पुरुषोत्तम # मौलिकता बनाम परिवर्तन २ # मौलिकता बनाम परिवर्तन 1 # तेरी यादें # मेरा विद्यालय और राष्ट्रिय पर्व # तेरा प्यार # एक ही पल में # मौत # ज़िन्दगी # विक्रम वेताल 9 # विक्रम वेताल 8 # विद्यालय 2 # विद्यालय # खेद # अनागत / नव वर्ष # गमक # जीवन # विक्रम वेताल 7 # बंजर # मैं अहंकार # पलायन # ना लिखूं # बेगाना # विक्रम और वेताल 6 # लम्हा-लम्हा # खता # बुलबुले # आदरणीय # बंद # अकलतरा सुदर्शन # विक्रम और वेताल 4 # क्षितिजा # सपने # महत्वाकांक्षा # शमअ-ए-राह # दशा # विक्रम और वेताल 3 # टूट पड़ें # राम-कृष्ण # मेरा भ्रम? # आस्था और विश्वास # विक्रम और वेताल 2 # विक्रम और वेताल # पहेली # नया द्वार # नेह # घनी छांव # फरेब # पर्यावरण # फ़साना # लक्ष्य # प्रतीक्षा # एहसास # स्पर्श # नींद # जन्मना # सबा # विनम्र आग्रह # पंथहीन # क्यों # घर-घर की कहानी # यकीन # हिंसा # दिल # सखी # उस पार # बन जाना # राजमाता कैकेयी # किनारा # शाश्वत # आह्वान # टूटती कडि़यां # बोलती बंद # मां # भेड़िया # तुम बदल गई ? # कल और आज # छत्तीसगढ़ के परंपरागत आभूषण # पल # कालजयी # नोनी

Friday 3 August 2012

मेरा भ्रम?


कितना अजीब लगता है
यह कहना

सचमुच?
छूट गर्इ गाड़ी?
चली गर्इ तुम?
छूट गया मैं
विक्षिप्त, विस्मित, अचंभित
जीने की उत्कट लालसा में

गुजर गये सुनहरे लम्हे
बीत जाने पर वक्त बेखुदी के
मुझे महसूस हुआ
अपना रीतापन

मैं तो फकत जीता रहा
ता-उम्र
तुम्हारी पूर्णता में
अपनी रिक्तता को

आज भी उसी मोड़ पर
सूनी पगडंडी पर
बबूल के साये तले
निहारता शून्य को
तुम्हारी प्रतीक्षा में
निरर्थक?
बिखरता टुकड़ों में

ये मेरा भ्रम?
या विश्वास तेरा?
जानना है तुमसे ही
तुम ही बतलाओ ना?

शब्द स:शब्द
न संशय न जिज्ञासा
न कौतुहल
सहज आग्रह
मृत्यु के पूर्व


एक सच्ची कहानी उसे ही समर्पित
जो मेरे इमान और जान से भी ज्यादा कीमती है।

चित्र गूगल से साभार

15 comments:

  1. बेहतरीन रचना....
    आपकी लेखनी को नमन....

    अनु

    ReplyDelete
  2. क्या कीजियेगा जिन्दगी ऐसे ही चलती है गाड़ियाँ छूटती रहती हैं फिर भी हमेशा लगता है "गाड़ी बुला रही है सीटी बजा रही है "
    आपकी सारी रचनाएँ जीवन की विभिन्न अवस्थाओं पर प्रश्न खड़ा करती है और लाजवाब कर देती हैं

    ReplyDelete
  3. मैं तो फकत जीता रहा
    ता उम्र
    तुम्हारी पूर्णता में
    अपनी रिक्तता को

    मन के भावों को सार्थक शब्द दिये हैं ॥बेहतरीन प्रस्तुति

    ReplyDelete
  4. निहारता शून्य को
    तुम्हारी प्रतीक्षा में
    निरर्थक?
    बिखरता टुकड़ों में,,,,

    सार्थक भाव लिए बेहतरीन प्रस्तुति,,,,रमाकांत जी,,,,बधाई,,,

    RECENT POST काव्यान्जलि ...: रक्षा का बंधन,,,,

    ReplyDelete
  5. बिछोह के वो पल 'विक्षिप्त, विस्मित , अचंभित'शून्य की स्थिति से गुज़रते हुए मनोभावों को सटीक शब्द दिए हैं .
    सशक्त भाव अभिव्यक्ति!

    प्रतीक्षारत ,आहत मन कितनी बार टूटता है और बिखरता है!
    यह कविता आप की ही नहीं शायद कई और लोगों की भी सच्ची कहानी हो.
    जिनमें कुछ संभलते हैं तो कुछ बिखर जाते हैं!

    ReplyDelete
  6. सचमुच ?
    छुट गर्इ गाड़ी?
    चली गर्इ तुम?
    छुट गया मैं
    विक्षिप्त, विस्मित , अचंभित
    जीने की उत्कठ लालसा में

    मन की वेदना को मिले शब्द ......

    ReplyDelete
  7. मौत टू एक कविता है/मिलेगी मुझको या फिर उस मोड़ पे बैठा हूँ/ जिस मोड़ से जाती हैं हर एक तरफ राहें... इस कविता के भाव वो अनुभव है जिससे कोई नहीं बचा..सुन्दर प्रस्तुति!!

    ReplyDelete
  8. ऐसे कोमल भावों को बचा कर, सुरक्षित रखा है आपने, बधाई.

    ReplyDelete
  9. मैं तो फकत जीता रहा
    ता उम्र
    तुम्हारी पूर्णता में
    अपनी रिक्तता को...मन में उठते भावो को बहुत सुन्दर शब्दों में पिरोया है...बहुत सुन्दर..मेरी नई पोस्ट में स्वागत...

    ReplyDelete
  10. सच्ची कहानी कह देने का साहस... बड़ा दुःसाहसिक अनुरोध. संवेदनापूर्ण रचना, शुभकामनाएँ.

    ReplyDelete
  11. .


    "ये मेरा भ्रम?
    या विश्वास तेरा?
    जानना है तुमसे ही
    तुम ही बतलाओ ना?"

    # बंधु , ज़िंदगी के सफ़र में गुज़र जाते हैं जो मकाम , वो फिर नहीं आते …

    :)
    लेकिन निराशा है तो आशाएं भी हैं …
    मन के आवेग-संवेग और भावनाओं के उतार-चढ़ाव की सहज प्रस्तुति है आपकी रचना में …

    शुभकामनाओं सहित …

    ReplyDelete
  12. भावमय ... दिल को छूते हैं आपके एहसास ...

    ReplyDelete
  13. भावमय करते शब्‍दों का संगम ... उत्‍कृष्‍ट लेखन

    ReplyDelete
  14. मन को झंकृत कर गयी..जीवन यूँ ही बहता रहता है..

    ReplyDelete