गुरुकुल ५

# गुरुकुल ५ # पीथमपुर मेला # पद्म श्री अनुज शर्मा # रेल, सड़क निर्माण विभाग और नगर निगम # गुरुकुल ४ # वक़्त # अलविदा # विक्रम और वेताल १७ # क्षितिज # आप # विक्रम और वेताल १६ # विक्रम और वेताल १५ # यकीन 3 # परेशाँ क्यूँ है? # टहलते दरख़्त # बारिस # जन्म दिन # वोट / पात्रता # मेरा अंदाज़ # श्रद्धा # रिश्ता / मेरी माँ # विक्रम और वेताल 14 # विनम्र आग्रह २ # तेरे निशां # मेरी आवाज / दीपक # वसीयत WILL # छलावा # पुण्यतिथि # जन्मदिन # साया # मैं फ़रिश्ता हूँ? # समापन? # आत्महत्या भाग २ # आत्महत्या भाग 1 # परी / FAIRY QUEEN # विक्रम और वेताल 13 # तेरे बिन # धान के कटोरा / छत्तीसगढ़ CG # जियो तो जानूं # निर्विकार / मौन / निश्छल # ये कैसा रिश्ता है # नक्सली / वनवासी # ठगा सा # तेरी झोली में # फैसला हम पर # राजपथ # जहर / अमृत # याद # भरोसा # सत्यं शिवं सुन्दरं # सारथी / रथी भाग १ # बनूं तो क्या बनूं # कोलाबेरी डी # झूठ /आदर्श # चिराग # अगला जन्म # सादगी # गुरुकुल / गुरु ३ # विक्रम वेताल १२ # गुरुकुल/ गुरु २ # गुरुकुल / गुरु # दीवानगी # विक्रम वेताल ११ # विक्रम वेताल १०/ नमकहराम # आसक्ति infatuation # यकीन २ # राम मर्यादा पुरुषोत्तम # मौलिकता बनाम परिवर्तन २ # मौलिकता बनाम परिवर्तन 1 # तेरी यादें # मेरा विद्यालय और राष्ट्रिय पर्व # तेरा प्यार # एक ही पल में # मौत # ज़िन्दगी # विक्रम वेताल 9 # विक्रम वेताल 8 # विद्यालय 2 # विद्यालय # खेद # अनागत / नव वर्ष # गमक # जीवन # विक्रम वेताल 7 # बंजर # मैं अहंकार # पलायन # ना लिखूं # बेगाना # विक्रम और वेताल 6 # लम्हा-लम्हा # खता # बुलबुले # आदरणीय # बंद # अकलतरा सुदर्शन # विक्रम और वेताल 4 # क्षितिजा # सपने # महत्वाकांक्षा # शमअ-ए-राह # दशा # विक्रम और वेताल 3 # टूट पड़ें # राम-कृष्ण # मेरा भ्रम? # आस्था और विश्वास # विक्रम और वेताल 2 # विक्रम और वेताल # पहेली # नया द्वार # नेह # घनी छांव # फरेब # पर्यावरण # फ़साना # लक्ष्य # प्रतीक्षा # एहसास # स्पर्श # नींद # जन्मना # सबा # विनम्र आग्रह # पंथहीन # क्यों # घर-घर की कहानी # यकीन # हिंसा # दिल # सखी # उस पार # बन जाना # राजमाता कैकेयी # किनारा # शाश्वत # आह्वान # टूटती कडि़यां # बोलती बंद # मां # भेड़िया # तुम बदल गई ? # कल और आज # छत्तीसगढ़ के परंपरागत आभूषण # पल # कालजयी # नोनी

Saturday 20 July 2013

आत्महत्या भाग 1

लेकिन उनसे कुछ बतियाने मैं वापस लौट पाऊंगा?


*****
गहन चिंतन और विचार के बाद
मैंने सोचा क्यों न आत्महत्या कर लिया जाये
मुक्ति या मोक्ष के लिये
क्या रखा है जीवन में?
क्या मिल जायेगा बड़ा जीवन जीकर?
यदि छोटा भी हो गया
तो बदल क्या जायेगा?
और बिना कुछ कहे
चल भी दिये तो क्या अंतर पड़ जायेगा?
न आगा न पीछा

जीवन को समझने में मैं क्यों बनूँ ऋषि मुनि?

*****
लोग स्वर्ग चले जाते हैं
मरने पर जुट जाते हैं स्वजन
स्वर्गवासी बनाने
ऐसा लोग कहते है
एक बार मैं भी मरना चाहता हूँ
ये देखने का शौक है
कितने लोग जुटेंगे
रोयेगा कौन कौन
और कौन मुस्कुरायेगा मेरे जाने पर

लेकिन उनसे कुछ बतियाने मैं वापस लौट पाऊंगा?

*****
मेरे परम हितैषी ने कहा
आदरणीय
न पढ़ लिखकर आपने अपना
सब कुछ बिगाड़ लिया
और जो लोग जियादा पढ़ लिख भी गये
उन्होंने क्या खम्भा उखाड़ लिया
कल, आज और कल के चक्कर में
ज़िन्दगी भर कुछ कर न सके
सोचते हो इसी चार दिन में
श्रृष्टि को पलट डालोगे

खेल निराला है,  99 के चक्कर से कोई बच पाया?
क्रमशः
20 जुलाई 2013

समर्पित मेरे छोटे भाई दीपक सिंह दीक्षित को
जिसका जीवन दर्शन और चिंतन प्रेरित करता है।

17 comments:

  1. बहुत खरी बातें पर अर्थपूर्ण
    latest post क्या अर्पण करूँ !
    latest post सुख -दुःख

    ReplyDelete
  2. 99 का चक्‍कर है, क्रमशः होगा ही.

    ReplyDelete
  3. बहुत बार उठते हैं ऐसे ख्याल मन में... क्रमशः की प्रतीक्षा है...

    ReplyDelete
  4. हर पल यहाँ जी भर जियो....क्या मिला क्या पाया इस के चक्कर में क्यूँ रहना..

    ReplyDelete
  5. आपकी इस प्रस्तुति की चर्चा कल सोमवार [22.07.2013]
    चर्चामंच 1314 पर
    कृपया पधार कर अनुग्रहित करें
    सादर
    सरिता भाटिया

    ReplyDelete
  6. चक्कर कहीं के हों, होते हैं अजीब - वहीं के वहीं भटकाते हैं !

    ReplyDelete
  7. ट्राई करने कुछ ज्यादा ही भारी पड़ सकता है , अतः फिलहाल आईडिया ड्राप करना ठीक है
    :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. सतीश भाई साहब आज भी हम अपने फैसले पर गर्व करते हैं आपका एक कमेन्ट १००० नहीं १०००० के बराबर हैं . प्रणाम स्वीकारें शुभ संध्या

      Delete
  8. 99 के चक्कर ही ऐसा ही होता है..बहुत सार्थक और सटीक प्रस्तुति..

    ReplyDelete
  9. आत्महत्या से न मुक्ति मिलती है न मोक्ष, जैसे घोर ठंड में सिकुड़ते हुए के कोई कपड़े भी उतरवा दे तो जैसा अनुभव होता होगा, वैसा ही लगता है मरने वाले को, ऐसा संतजन कहते हैं...

    ReplyDelete
  10. कोई नहीं बच पाता इस ९९ के चक्कर से ... और जो एक बार इस फेर में आ जाता है ... निकल भी नहीं पाता ...

    ReplyDelete
  11. अध्यात्म में कर्म - योग की बडी महिमा है । सृष्टि में मनुष्य ही एकमात्र ऐसा प्राणी है, जो कर्म योग के द्वारा अपनी तकदीर को सँवार सकता है । यहॉ भाग्य नाम की कोई चीज़ नहीं होती । सत्कर्म ही सौभाग्य है और दुष्कर्म ही दुर्भाग्य । मनुष्य जब प्रयाण करता है तो उसके साथ एक ही चीज़ जाती है , मात्र उसके कर्म । ये कर्म - फल इतने प्रबल होते हैं कि वे पुनर्जन्म के बाद भी पीछा नहीं छोडते । यही कर्म-फल की सच्चाई है । इसमें मन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है ।

    ReplyDelete
  12. बहुत ही अच्छी....वाह!

    ReplyDelete
  13. बहुत सार्थक और सटीक प्रस्तुति...

    ReplyDelete
  14. टिप्पणी 1:
    असुर्या नाम ते लोका अन्धेन तमसावृताः।
    ताँस्ते प्रेत्याभिगच्छन्ति ये के घात्महनो जनाः।।

    टिप्पणी 2:
    कौन आता है रोने तेरे दर पे गालिब
    एक बार मौत की अफवाह उडा के तो देख

    ReplyDelete
  15. लाई हयात तो आये कज़ा ले चली चले
    ना अपनी ख़ुशी आये ना अपनी ख़ुशी चले


    "जौक"

    ReplyDelete
  16. दिल में किसी के राह किये जा रहा हूँ मैं
    कितना हंसीं गुनाह किये जा रहा हूँ मैं
    यूं गुजर रहा हूँ जिन्दगी तेरे बगैर
    जैसे कोई गुनाह किये जा रहा हूँ मैं। ....

    ReplyDelete