गुरुकुल ५

# गुरुकुल ५ # पीथमपुर मेला # पद्म श्री अनुज शर्मा # रेल, सड़क निर्माण विभाग और नगर निगम # गुरुकुल ४ # वक़्त # अलविदा # विक्रम और वेताल १७ # क्षितिज # आप # विक्रम और वेताल १६ # विक्रम और वेताल १५ # यकीन 3 # परेशाँ क्यूँ है? # टहलते दरख़्त # बारिस # जन्म दिन # वोट / पात्रता # मेरा अंदाज़ # श्रद्धा # रिश्ता / मेरी माँ # विक्रम और वेताल 14 # विनम्र आग्रह २ # तेरे निशां # मेरी आवाज / दीपक # वसीयत WILL # छलावा # पुण्यतिथि # जन्मदिन # साया # मैं फ़रिश्ता हूँ? # समापन? # आत्महत्या भाग २ # आत्महत्या भाग 1 # परी / FAIRY QUEEN # विक्रम और वेताल 13 # तेरे बिन # धान के कटोरा / छत्तीसगढ़ CG # जियो तो जानूं # निर्विकार / मौन / निश्छल # ये कैसा रिश्ता है # नक्सली / वनवासी # ठगा सा # तेरी झोली में # फैसला हम पर # राजपथ # जहर / अमृत # याद # भरोसा # सत्यं शिवं सुन्दरं # सारथी / रथी भाग १ # बनूं तो क्या बनूं # कोलाबेरी डी # झूठ /आदर्श # चिराग # अगला जन्म # सादगी # गुरुकुल / गुरु ३ # विक्रम वेताल १२ # गुरुकुल/ गुरु २ # गुरुकुल / गुरु # दीवानगी # विक्रम वेताल ११ # विक्रम वेताल १०/ नमकहराम # आसक्ति infatuation # यकीन २ # राम मर्यादा पुरुषोत्तम # मौलिकता बनाम परिवर्तन २ # मौलिकता बनाम परिवर्तन 1 # तेरी यादें # मेरा विद्यालय और राष्ट्रिय पर्व # तेरा प्यार # एक ही पल में # मौत # ज़िन्दगी # विक्रम वेताल 9 # विक्रम वेताल 8 # विद्यालय 2 # विद्यालय # खेद # अनागत / नव वर्ष # गमक # जीवन # विक्रम वेताल 7 # बंजर # मैं अहंकार # पलायन # ना लिखूं # बेगाना # विक्रम और वेताल 6 # लम्हा-लम्हा # खता # बुलबुले # आदरणीय # बंद # अकलतरा सुदर्शन # विक्रम और वेताल 4 # क्षितिजा # सपने # महत्वाकांक्षा # शमअ-ए-राह # दशा # विक्रम और वेताल 3 # टूट पड़ें # राम-कृष्ण # मेरा भ्रम? # आस्था और विश्वास # विक्रम और वेताल 2 # विक्रम और वेताल # पहेली # नया द्वार # नेह # घनी छांव # फरेब # पर्यावरण # फ़साना # लक्ष्य # प्रतीक्षा # एहसास # स्पर्श # नींद # जन्मना # सबा # विनम्र आग्रह # पंथहीन # क्यों # घर-घर की कहानी # यकीन # हिंसा # दिल # सखी # उस पार # बन जाना # राजमाता कैकेयी # किनारा # शाश्वत # आह्वान # टूटती कडि़यां # बोलती बंद # मां # भेड़िया # तुम बदल गई ? # कल और आज # छत्तीसगढ़ के परंपरागत आभूषण # पल # कालजयी # नोनी

Tuesday 28 August 2012

महत्वाकांक्षा

न जाने कैसे बन गई
रेयर अर्थ इलेमेंट
सोचा था मैंने ?
बन जाऊंगी पवन
मलयागिरी से आंगन तक
फ़ैल जाऊंगी यत्र तत्र सर्वत्र
बिखेरने अपनी गमक

ढल जाऊंगी लोहे सी
अनेक आकृतियों में ?
लिपट जाऊंगी तार बन ?
किसी ऊँचे गुम्बद को
बनकर पत्तर साया बन पाऊंगी ?
काला चमकदार रंग ले
कहाँ पता था ?
टूटना और बिखरना बीड़ की भांति

मैंने सदा सोचा
सोने का मूल्य, हीरे की चमक
आत्ममुग्ध अपनी नक्काशी पर
जग को लुभाने निकली चौराहे पर
मनमोहक, बनावटी स्वरुप ले अपना
जो विस्थापित हो सकता है ?

मुझे ये दर्प था चमकती रहूंगी
पारे सी फैलकर तरल बनी
अनजान लोगों के तापमापन में
शालीन गुणों को धत्ता दे
नैसर्गिक स्वरुप को बदलने में
टूट गई अनेक अवयवों में
विस्फोट से केन्द्रक के
उड़ गए परखच्चे

रासायनिक अभिक्रियाओं ने
जीवन मूल्यों से सराबोर अभिकारकों को
उदासीन कर अचानक
परिवर्तित कर दिया लवण और पानी में
कभी जहरीली गैस बन हो गई वाष्पित
और मैं अवक्षेपित हो बैठ गई?
सम गुण धर्मों संग बनी रहूंगी ?
जीवन के आवर्त सारणी में?

तुम्हें पाने की चाहत में ?
या तुमसा बन जाने की ललक ने ?
बदल दिया मेरा स्वरुप
कहाँ मैं मैं रही ?
फिर भी बनना है तुमसा
चाहे टूट जाये मेरी छवि
कहो इसे ललक मेरी
या कह दो महत्वाकांक्षा

23.दिसम्बर 2011
चित्र गूगल से साभार

21 comments:

  1. गंभीर, वैचारिक रस-रसायन.

    ReplyDelete
  2. कहाँ मैं-मैं रही ?
    फिर भी बनना है तुमसा

    बहुत सुन्दर है ये ललक भरी महत्वाकांक्षा.... गहन अभिव्यक्ति के लिए आभार

    ReplyDelete
  3. प्रेम में पूर्ण डूबा हृदय ही ऐसा सोच सकता है .
    क्योंकि अपनी छवि को मिटा देना इतना आसान नहीं होता पूर्ण समर्पण की आवश्यकता होती है ,खुद को मिटा देने सदृश .
    भावों की अभिव्यक्ति की उम्दा प्रस्तुति .

    ReplyDelete
  4. लाजवाब |
    गहन शब्दों का रासायनिक मिश्रण, बहुत खूब...|

    my recent post- "एक महान गायक की याद में..."
    आभार...|

    ReplyDelete
  5. राम रसायन तुम्हरे पासा
    सदा रहो रघुपति के दासा

    ReplyDelete
  6. अद्भुत उपमाएँ .... गहन अभिव्यक्ति

    ReplyDelete
  7. गहन भाव सुन्दर अभिव्यक्ति... ओणम की शुभकामनायें..

    ReplyDelete
  8. बहुत ही शानदार और सराहनीय प्रस्तुति....
    बधाई

    इंडिया दर्पण
    पर भी पधारेँ।

    ReplyDelete
  9. कविता पढ़ते पढ़ते केमिस्ट्री की क्लास याद आ गयी..शायद किसी और को भी ऐसा लगा हो..विज्ञान और सहित्य का अनोखा मेल..

    ReplyDelete
  10. इस केमिस्ट्री को जीव विज्ञानियों की मेथड से समझने की ज़रूरत है।

    ReplyDelete
  11. गहन भाव लिए उत्‍कृष्‍ट अभिव्‍यक्ति .. आभार

    ReplyDelete
  12. बेहतरीन लिखे हैं सर!

    सादर

    ReplyDelete
  13. इस कविता में गहरे भावों के अतिरिक्त मेरे पहले प्यार (केमिस्ट्री)का ज़िक्र है इसलिए यह कविता मुझे द्विगुणित रूप से भा गयी.. एक बार राहुल सिंह जी ने रसायन शास्त्र के एक विषय पर पोस्ट लिखी थी और आज आपने इसी विषय पर एक कविता लिखी.. बहुत खूब!!

    ReplyDelete
  14. सलिल जी,
    हम दोनों एक ही स्‍कूल के विद्यार्थी रहे हैं.

    ReplyDelete
  15. ये किस रूप गर्विता की चुनौती है जो मिटने मिटाने को अभिशप्त हो उठी है ?
    कविता जोरदार है !

    ReplyDelete
  16. तुम्हें पाने की चाहत में ?
    या तुमसा बन जाने की ललक ने ?
    बदल दिया मेरा स्वरुप
    कहाँ मैं मैं रही ?
    फिर भी बनना है तुमसा
    चाहे टूट जाये मेरी छवि
    कहो इसे ललक मेरी
    या कह दो महत्वाकांक्षा

    gahan abhivyakti ....achchhi lagi rachna ...!!

    ReplyDelete
  17. वाह|||
    गहन भाव लिए शानदार रचना...
    :-)

    ReplyDelete
  18. वैचारिक पंक्तियाँ ......

    ReplyDelete
  19. गहरे भाव लिए शानदार रचना...!!!

    ReplyDelete
  20. मिटे बिन मिलता नहीं कुछ..सुन्दर प्रवाह...

    ReplyDelete