गुरुकुल ५

# गुरुकुल ५ # पीथमपुर मेला # पद्म श्री अनुज शर्मा # रेल, सड़क निर्माण विभाग और नगर निगम # गुरुकुल ४ # वक़्त # अलविदा # विक्रम और वेताल १७ # क्षितिज # आप # विक्रम और वेताल १६ # विक्रम और वेताल १५ # यकीन 3 # परेशाँ क्यूँ है? # टहलते दरख़्त # बारिस # जन्म दिन # वोट / पात्रता # मेरा अंदाज़ # श्रद्धा # रिश्ता / मेरी माँ # विक्रम और वेताल 14 # विनम्र आग्रह २ # तेरे निशां # मेरी आवाज / दीपक # वसीयत WILL # छलावा # पुण्यतिथि # जन्मदिन # साया # मैं फ़रिश्ता हूँ? # समापन? # आत्महत्या भाग २ # आत्महत्या भाग 1 # परी / FAIRY QUEEN # विक्रम और वेताल 13 # तेरे बिन # धान के कटोरा / छत्तीसगढ़ CG # जियो तो जानूं # निर्विकार / मौन / निश्छल # ये कैसा रिश्ता है # नक्सली / वनवासी # ठगा सा # तेरी झोली में # फैसला हम पर # राजपथ # जहर / अमृत # याद # भरोसा # सत्यं शिवं सुन्दरं # सारथी / रथी भाग १ # बनूं तो क्या बनूं # कोलाबेरी डी # झूठ /आदर्श # चिराग # अगला जन्म # सादगी # गुरुकुल / गुरु ३ # विक्रम वेताल १२ # गुरुकुल/ गुरु २ # गुरुकुल / गुरु # दीवानगी # विक्रम वेताल ११ # विक्रम वेताल १०/ नमकहराम # आसक्ति infatuation # यकीन २ # राम मर्यादा पुरुषोत्तम # मौलिकता बनाम परिवर्तन २ # मौलिकता बनाम परिवर्तन 1 # तेरी यादें # मेरा विद्यालय और राष्ट्रिय पर्व # तेरा प्यार # एक ही पल में # मौत # ज़िन्दगी # विक्रम वेताल 9 # विक्रम वेताल 8 # विद्यालय 2 # विद्यालय # खेद # अनागत / नव वर्ष # गमक # जीवन # विक्रम वेताल 7 # बंजर # मैं अहंकार # पलायन # ना लिखूं # बेगाना # विक्रम और वेताल 6 # लम्हा-लम्हा # खता # बुलबुले # आदरणीय # बंद # अकलतरा सुदर्शन # विक्रम और वेताल 4 # क्षितिजा # सपने # महत्वाकांक्षा # शमअ-ए-राह # दशा # विक्रम और वेताल 3 # टूट पड़ें # राम-कृष्ण # मेरा भ्रम? # आस्था और विश्वास # विक्रम और वेताल 2 # विक्रम और वेताल # पहेली # नया द्वार # नेह # घनी छांव # फरेब # पर्यावरण # फ़साना # लक्ष्य # प्रतीक्षा # एहसास # स्पर्श # नींद # जन्मना # सबा # विनम्र आग्रह # पंथहीन # क्यों # घर-घर की कहानी # यकीन # हिंसा # दिल # सखी # उस पार # बन जाना # राजमाता कैकेयी # किनारा # शाश्वत # आह्वान # टूटती कडि़यां # बोलती बंद # मां # भेड़िया # तुम बदल गई ? # कल और आज # छत्तीसगढ़ के परंपरागत आभूषण # पल # कालजयी # नोनी

Tuesday 25 June 2013

जियो तो जानूं



वेताल ने कहा
राजन

ऐसा नहीं लगता आपको
इस हादसे ने
आस्था और विश्वास पर
खड़े कर दिये अनगिन प्रश्न

मौन तुम्हारा भी बोलता है
विश्व बंधुत्व के खोखले राज खोलता है
तोर पेट म बहुत बाबू लइका मोर का काम के

की भाषा खुलकर बोलता है

जन नेता, सरकार, देश,
न्यूज़ चैनल, सिद्ध योगी
हिन्दू, मुसलमां, सिक्ख, ईसाई
न ही विश्व
बंधे एक सूत्र में?

सीमाओं में बंधे
राजनैतिक दल, और राजनेता?
सीमाओं को कहाँ तोड़ पाया कोई देश?
बाट जोहता किसी याचना के

वेताल ने कहा
राजन

चाहता यदि विश्व
तो बंध जाते सौ सेतु
बंट गये आज फिर हम?
किस सीमा में,

अपनी कुंठित सीमा में?
अपनों के ही लिये?

मैं फ़रिश्ता कहां
कब कहा मैंने
मैं मुर्दा हूँ
तुम बखूबी जानते हो

मैंने देखा है
तबाही का मंज़र
तुम इन्सा हो
तुम तुम्हारी जानों

बढाकर हाथ किसी मज़लूम की खातिर
तोड़ सब सीमायें तुम जियो तो जानूं

चित्र गूगल से साभार
25.06.2013
***केदारनाथ में फंसे लोगों को विश्व चाहता तो
एक ही दिन में बचा सकता था
किन्तु ऐसा हो न सका क्यों?

***तोर पेट म बहुत बाबू लइका मोर का काम के ***
तुम लड़का जन सकती हो लेकिन मेरे किस काम का
आपके पास सब कुछ मेरे किस काम का

20 comments:

  1. ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन काश हर घर मे एक सैनिक हो - ब्लॉग बुलेटिन मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    ReplyDelete
    Replies
    1. ब्लॉग बुलेटिन परिवार को मेरा प्रणाम आभार कि उन्होंने इस रचना को इस लायक समझा

      Delete
  2. sahi bat hai yaha har admi apne me hi simta hai.

    ReplyDelete
  3. बढाकर हाथ किसी मज़लूम की खातिर
    तोड़ सब सीमायें तुम जियो तो जानूं
    sahi bat ......bahut bada dil aur dimag chahiye jo sabke pas nahi hota ...

    ReplyDelete
  4. दहला देते हैं आपके विचार.

    ReplyDelete
  5. भावपूर्ण प्रस्तुति...बहुत बहुत बधाई...

    ReplyDelete
  6. अपने से आगे हर किसी की सोच नहीं रही ... मैं मेरा बस मेरा ... उससे आगे सोच नहीं रही ... फिर कैसे ...

    ReplyDelete
  7. चाहता यदि विश्व
    तो बंध जाते सौ सेतु
    बंट गये आज फिर हम
    किस सीमा में ?

    सर्वथा अनुत्तरित प्रश्न !

    ReplyDelete
  8. सही है, इंसान बनाना भी कठिन है इंसान के लिए

    ReplyDelete
  9. मैंने देखा है
    तबाही का मंज़र
    तुम इन्सा हो
    तुम तुम्हारी जानों
    वाह ... बेहद लाजवाब रचना

    ReplyDelete
  10. दस पंद्रह पंक्तियों में इतने बड़े,ढेर सारे गंभीर मसलों पर आपने ऊँगली रखी है कि गागर में सागर उक्ति पूरी तरह सार्थक हो उठी है.केदारनाथ में बादलों ने ऐसा ही कुछ करने की कोशिश की होगी तो स्वाभाविक हैं =जलजले

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदरणीय सिंह साहब सुप्रभात सहित प्रणाम स्वीकारें यह आपकी संगत का असर है आपसे चर्चा और विचार विमर्श का नतीजा है आपकी पारखी नज़रों ने तलाश लिया

      Delete
  11. मनुष्‍य द्वारा, मनुष्‍य के ि‍लए निर्मित वैश्विक संकट। बहुत खूब कहा आपने।

    ReplyDelete
  12. चाहता यदि विश्व
    तो बंध जाते सौ सेतु
    बंट गये आज फिर हम?
    किस सीमा में,

    बहुत खूब कहा आपने।

    ReplyDelete
  13. बहुत खूब कहा आपने।

    ReplyDelete
  14. जो हुआ उसे पलटना तो संभव नहीं लेकिन हर कोई सामर्थ्य और भावनानुसार आहुति डाल रहे हैं। आपकी संवेदनशीलता सच्चे हृदय से उठी है, हम सब साथ हैं।

    ReplyDelete