गुरुकुल ५

# गुरुकुल ५ # पीथमपुर मेला # पद्म श्री अनुज शर्मा # रेल, सड़क निर्माण विभाग और नगर निगम # गुरुकुल ४ # वक़्त # अलविदा # विक्रम और वेताल १७ # क्षितिज # आप # विक्रम और वेताल १६ # विक्रम और वेताल १५ # यकीन 3 # परेशाँ क्यूँ है? # टहलते दरख़्त # बारिस # जन्म दिन # वोट / पात्रता # मेरा अंदाज़ # श्रद्धा # रिश्ता / मेरी माँ # विक्रम और वेताल 14 # विनम्र आग्रह २ # तेरे निशां # मेरी आवाज / दीपक # वसीयत WILL # छलावा # पुण्यतिथि # जन्मदिन # साया # मैं फ़रिश्ता हूँ? # समापन? # आत्महत्या भाग २ # आत्महत्या भाग 1 # परी / FAIRY QUEEN # विक्रम और वेताल 13 # तेरे बिन # धान के कटोरा / छत्तीसगढ़ CG # जियो तो जानूं # निर्विकार / मौन / निश्छल # ये कैसा रिश्ता है # नक्सली / वनवासी # ठगा सा # तेरी झोली में # फैसला हम पर # राजपथ # जहर / अमृत # याद # भरोसा # सत्यं शिवं सुन्दरं # सारथी / रथी भाग १ # बनूं तो क्या बनूं # कोलाबेरी डी # झूठ /आदर्श # चिराग # अगला जन्म # सादगी # गुरुकुल / गुरु ३ # विक्रम वेताल १२ # गुरुकुल/ गुरु २ # गुरुकुल / गुरु # दीवानगी # विक्रम वेताल ११ # विक्रम वेताल १०/ नमकहराम # आसक्ति infatuation # यकीन २ # राम मर्यादा पुरुषोत्तम # मौलिकता बनाम परिवर्तन २ # मौलिकता बनाम परिवर्तन 1 # तेरी यादें # मेरा विद्यालय और राष्ट्रिय पर्व # तेरा प्यार # एक ही पल में # मौत # ज़िन्दगी # विक्रम वेताल 9 # विक्रम वेताल 8 # विद्यालय 2 # विद्यालय # खेद # अनागत / नव वर्ष # गमक # जीवन # विक्रम वेताल 7 # बंजर # मैं अहंकार # पलायन # ना लिखूं # बेगाना # विक्रम और वेताल 6 # लम्हा-लम्हा # खता # बुलबुले # आदरणीय # बंद # अकलतरा सुदर्शन # विक्रम और वेताल 4 # क्षितिजा # सपने # महत्वाकांक्षा # शमअ-ए-राह # दशा # विक्रम और वेताल 3 # टूट पड़ें # राम-कृष्ण # मेरा भ्रम? # आस्था और विश्वास # विक्रम और वेताल 2 # विक्रम और वेताल # पहेली # नया द्वार # नेह # घनी छांव # फरेब # पर्यावरण # फ़साना # लक्ष्य # प्रतीक्षा # एहसास # स्पर्श # नींद # जन्मना # सबा # विनम्र आग्रह # पंथहीन # क्यों # घर-घर की कहानी # यकीन # हिंसा # दिल # सखी # उस पार # बन जाना # राजमाता कैकेयी # किनारा # शाश्वत # आह्वान # टूटती कडि़यां # बोलती बंद # मां # भेड़िया # तुम बदल गई ? # कल और आज # छत्तीसगढ़ के परंपरागत आभूषण # पल # कालजयी # नोनी

Thursday 13 December 2012

मैं अहंकार



अहंकार बोल उठा?
1*
पिताजी ने एक दिन कहा
तुम मेरी तरह मत बनना
अन्यथा मेरी भांति मरने के बाद
लोग तुम्हें भी मूर्ख कहेंगे
2*
भाई ने राह चलते कहा
तुम इतने अच्छे क्यों हो?
मेरा काम तुमने कर दिया
मैं तुम्हारे साथ नहीं रह सकता
3*
माँ ने थकी सी आवाज में कहा
तुमने अपने पिता के दायित्वों का
कर दिया निर्वहन
मैं चलती हूँ अनंत यात्रा में
4*
यह तुम्हारा कर्तव्य था?
5*
मित्र ने सांझ की बेला में कहा टहलते
तुम भी निकले खानदानी जड़ भरत
दुनियादारी ही भूल गये
तुम्हारी चिता को आग कौन लगायेगा?
6*
एक लड़की बहुत प्यार कर बैठी
आप इतने भले क्यों हो?
आपने मेरा कितना ख्याल रखा
लेकिन मैं साथ नहीं दे सकती
7*
एक दिन लोगो ने सुना
रमाकांत चल बसा
अरे मर गया?
चलो अच्छा हुआ
मर गया, मर गया
8*
कुछ मन से कुछ अनमने
हो गये इकट्ठे झोकने आग में

एक कानाफूसी हुई

जीया भी तो किसके लिये?
और मर भी गया तो किसके लिये?

13.12.2012
chitra googal se sabhar
             

21 comments:

  1. क्या कहूँ रमाकांत जी....
    आपने तो निःशब्द कर दिया...
    दाद भी क्या दूँ इस अभिव्यक्ति पर...
    नमन..

    अनु

    ReplyDelete
  2. रमाकांत जी ये दुनिया ऐसी ही है, बहुत गहरी.....मर्मस्पर्शी अभिव्यक्ति....सादर

    ReplyDelete
  3. बहुत अच्छी सच्ची और बहुत कुछ कह गयें आप, दर्द को अच्छे से बयां किया है आपने...

    ReplyDelete
  4. जीया भी तो किसके लिये?
    और मर भी गया तो किसके लिये?

    ....उफ्फ..निशब्द करती बहुत गहन अभिव्यक्ति..

    ReplyDelete
  5. जीवन सच्‍चा, सारे शब्‍द निरर्थक, मेरी यह टिप्‍पणी भी, वैसे कविता सार्थक लगी.

    ReplyDelete
  6. हृदयस्पर्शी ....निशब्द करते भाव .....

    ReplyDelete
  7. जीया भी तो किसके लिये?
    और मर भी गया तो किसके लिये?
    ...यही जीवन का सच है ....आप किसीको भी तृप्त नहीं कर सकते ...क्योंकि उम्मीदें कभी ख़त्म नहीं होतीं . ....!

    ReplyDelete
  8. खुद के जीने के लिए थोडा स्वार्थी होना पड़ता है !
    वरना दुनिया के लोग अपना स्वार्थ साध लेते है
    प्यार से ही सही ...

    ReplyDelete
  9. खुद के जीने के लिए थोडा स्वार्थी होना पड़ता है !
    वरना दुनिया के लोग अपना स्वार्थ साध लेते है
    प्यार से ही सही ...

    ReplyDelete
  10. रचना में छुपा हुआ दर्द इसे मर्मस्पर्शी बना देता है.

    ReplyDelete
  11. जीया भी तो किसके लिये?
    और मर भी गया तो किसके लिये?
    गहन भाव लिये उत्‍कृष्‍ट लेखन ...
    आभार सहित

    सादर

    ReplyDelete
  12. नैराश्य , नैराश्य , नैराश्य

    अब तो वापस आ जाओ "तात"

    ReplyDelete
  13. जीया भी तो किसके लिये?
    और मर भी गया तो किसके लिये?



    निशब्द करती रचना,,,,बहुत उम्दा सृजन,,,, बधाई रमाकांत जी,,

    recent post हमको रखवालो ने लूटा

    ReplyDelete
  14. एक गहरे भावों से सजी और सोचने पर मजबूर करती कविता.. अंतिम छंद में अवाक करती हुई, कुछ कहना भी संभव नहीं!! विह्वल करने वाली अभिव्यक्ति!!

    ReplyDelete
  15. आह!
    झटका देती है रचना है .. स्तब्ध कर देती है।

    ReplyDelete
  16. यही संसार है और यही जीवन है..

    ReplyDelete
  17. रमाकान्त जी ये दुनिया ऐसी ही है..फिर भी दुनिया चल रही है,,बहुत ही सटीक रचना..

    ReplyDelete
  18. @ जिया भी, किसके लिए
    औ मर गया किसके लिए
    ...

    दुनिया वाले क्या पहचाने, रमाकांत की फितरत को !
    जोड़ घटाने की नगरी में,समझ न आयेंगे यह गीत !

    ReplyDelete